Renault ने अपनी Triber को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम है All New Renault Triber. इसकी कीमत ₹6.29 लाख से शुरू होकर ₹8.64 लाख (ex-showroom) तक जाती है।
देखने में ये अब भी वही Sub-4 meter वाली 7-seater MPV है, लेकिन इसमें काफी सारे cosmetic और कुछ फीचर लेवल के बदलाव देखने को मिलते हैं। फ्रंट लुक पूरी तरह से नया कर दिया गया है। अब इसमें आपको कंपनी का नया ब्रांड लोगो भी सबसे पहले इसी कार में देखने को मिलता है।
फ्रंट ग्रिल अब ग्लॉस ब्लैक फिनिश में आती है और इसमें रिपल पैटर्न दिया गया है। साथ ही LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और LED DRLs मिलते हैं।
पुराने मॉडल की तुलना में अब इसमें LED फॉग लाइट्स भी शामिल की गई हैं। बोनट भी अब sculpted डिजाइन में आता है, और फ्रंट बंपर व स्किड प्लेट को भी री-डिजाइन किया गया है।
Exterior Changes-
साइड से देखें तो अब इसमें नए 15-inch के ड्यूल टोन फ्लेक्स व्हील्स मिलते हैं। साइड प्रोफाइल में भी हल्का-फुल्का बदलाव हुआ है, जो देखने में subtle लगता है लेकिन ध्यान देने पर फर्क पता चलता है। पीछे की तरफ अब नई LED टेललाइट्स दी गई हैं, जो कार को एक शार्प लुक देती हैं।
रियर बंपर और स्किड प्लेट को भी नया डिजाइन मिला है। कुल मिलाकर देखा जाए तो पूरा एक्सटीरियर अब ज्यादा बोल्ड और प्रीमियम फील देता है, खासकर नए कलर ऑप्शन्स के साथ।
Engine and Performance-
अब बात करते हैं इसके इंजन की। इसमें पहले जैसा ही 3-सिलेंडर 1.0L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन आता है, जो 71bhp की पावर और 96Nm का टॉर्क देता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और Easy-R AMT गियरबॉक्स के साथ आता है।
इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन इसका माइलेज और परफॉर्मेंस अब भी इस सेगमेंट के हिसाब से बढ़िया है, खासकर सिटी यूज़ के लिए।
Interior and Cabin Experience-
अंदर की तरफ आते हैं तो केबिन में अब ड्यूल टोन फिनिश दिया गया है। डैशबोर्ड पर आपको 8-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन देखने को मिलती है जिसमें Android Auto और Apple CarPlay का सपोर्ट है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अब LED है, जिससे देखने में मॉडर्न लगता है।
स्टोरेज की बात करें तो इसमें ड्यूल ग्लव बॉक्स मिलता है — मतलब ऊपर और नीचे दोनों तरफ। चारों दरवाजों में 1 लीटर बोतल रखने की जगह है, और cooling फंक्शन वाला ग्लवबॉक्स भी मिलता है, जो काफी काम का होता है।
ड्राइवर सीट के पास एक हैंडरेस्ट दिया गया है, लेकिन साथ बैठे पैसेंजर के लिए ये फीचर नहीं मिलता। फ्रंट में wireless charger भी दिया गया है जो आजकल बहुत ज़रूरी फीचर बन चुका है।
Seat Comfort and Space-
फ्रंट सीट्स ड्यूल टोन अपहोल्स्ट्री में आती हैं और कंफर्टेबल हैं। हां, हेडरेस्ट एडजस्टेबल नहीं है लेकिन 5.5 फीट हाइट वाले व्यक्ति के लिए यह ठीक-ठाक बैठने लायक है।
Middle row में बैठने पर आपको आरामदायक एक्सपीरियंस मिलता है। इसमें 60:40 स्प्लिट फंक्शन है, साथ में एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी मिलते हैं। इस रो में आपको AC वेंट्स B-पिलर पर मिलते हैं जिनकी एयर फ्लो को कंट्रोल भी कर सकते हैं।
अब बात करें थर्ड रो की, तो उसमें घुसना आसान है। आप मिडल रो को रीक्लाइन करके पीछे जा सकते हैं। हां, थर्ड रो में अंडर-थाई सपोर्ट नहीं मिलता, लेकिन अगर मिडल रो आगे किया गया हो तो पीछे knee room और headroom ठीक-ठाक मिलता है। बच्चों के लिए थर्ड रो काफी बेहतर रहेगा। पीछे आपको 12V चार्जिंग सॉकेट और रूफ माउंटेड AC वेंट्स भी मिलते हैं।
Boot Space and Colours-
अगर आप सारे सीट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बूट स्पेस बहुत ज्यादा नहीं है। लेकिन अगर आप थर्ड रो फोल्ड कर दें तो आपको 625 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है, जो लंबी ट्रिप्स के लिए अच्छा है।
नए Renault Triber में अब तीन नए कलर ऑप्शन आते हैं — Amber Terracotta, Shadow Grey और Sunscar Blue। इन कलर ऑप्शन्स को आप ड्यूल टोन या मोनोटोन दोनों में चुन सकते हैं।
Safety and Warranty-
अब इस बार सेफ्टी फीचर्स को भी बढ़ा दिया गया है। अब आपको इसमें 21 सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं जिनमें शामिल हैं: 6 एयरबैग्स, ESP, TPMS, ब्रेक असिस्ट और बहुत कुछ।
इसमें अब सेगमेंट में पहली बार फ्रंट पार्किंग सेंसर्स भी जोड़े गए हैं, जो कि आम तौर पर इस कीमत की कारों में नहीं मिलते। वॉरंटी की बात करें तो Renault इसमें 3 साल / 1 लाख किमी की स्टैंडर्ड वॉरंटी देता है, जो कि एक भरोसेमंद ऑफर है।
Final Thoughts
अगर आप एक सस्ती और भरोसेमंद 7-seater कार ढूंढ रहे हैं, जिसमें प्रैक्टिकल स्पेस, अच्छे सेफ्टी फीचर्स और decent परफॉर्मेंस हो, तो Triber एक बेहतरीन ऑप्शन बनकर आती है।
खासतौर पर अब जो बदलाव हुए हैं, उससे ये कार और ज्यादा अपीलिंग लगती है। आपका क्या ख्याल है इस नई Renault Triber के बारे में? क्या आप इसे खरीदना चाहेंगे? मुझे नीचे बताइए।