Hero HF Deluxe Pro 2025 लॉन्च – इतना जबरदस्त माइलेज कि पेट्रोल पंप जाना भूल जाओगे!

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आज हम रिव्यू करने वाले हैं नए Hero HF Deluxe Pro का। नाम से ही साफ है कि इसमें आपको कुछ प्रो फीचर्स मिलने वाले हैं जो नॉर्मल HF Deluxe में नहीं मिलते। तो आखिर ये एक्स्ट्रा फीचर्स क्या हैं? और क्या आपको ये मोटरसाइकिल लेनी चाहिए या नहीं? आज इसी पर बात करेंगे।

लेकिन सवाल यह है कि इसमें ऐसा क्या नया है? क्या यह वाकई Splendor Plus से बेहतर साबित हो सकता है? अगर आप इस बाइक को लेने का सोच रहे हैं तो यह डिटेल रिव्यू आपको मदद करेगा।


प्राइस और बेसिक डिटेल्स

सबसे पहले प्राइस की बात करें। नॉर्मल HF Deluxe की तुलना में आपको इस मॉडल के लिए करीब ₹2,200 ज्यादा देने पड़ेंगे। इसका एक्स-शोरूम प्राइस है ₹73,550। अब बात करते हैं कि Hero ने इसमें क्या अपग्रेड्स दिए हैं।


डिज़ाइन और ग्राफिक्स

इस गाड़ी में आपको नए ग्राफिक्स मिलते हैं। इसके अलावा अब इसमें हाई-टेक फीचर्स भी दिए गए हैं। अगर फ्रंट से देखें तो सबसे पहले इसमें फुल LED हेडलाइट है। नॉर्मल HF Deluxe में आपको हैलोजन मिलता है, लेकिन यहां पर LED रिफ्लेक्टर सेटअप है। इसकी वजह से लाइट का थ्रो अच्छा रहेगा।

इसके साथ DRL भी है, टर्न सिग्नल्स हैलोजन हैं और Hero का एम्बलम भी दिया गया है। गाड़ी में 18 इंच के अलॉय व्हील्स हैं – फ्रंट और रियर दोनों में। बड़े व्हील्स होने की वजह से आपको अच्छी स्टेबिलिटी और बेहतर कम्फर्ट मिलता है। ट्यूबलेस टायर्स हैं, फ्रंट और रियर दोनों में ड्रम ब्रेक हैं और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।


इंजन और परफॉर्मेंस

इसमें 97.2cc का एयर-कूल्ड इंजन है, जो 7.9 हॉर्सपावर और 8.05Nm का टॉर्क देता है। इसमें किक स्टार्ट और प्रोग्राम्ड FI भी है। इंजन पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है।

फ्यूल टैंक 9.6 लीटर का है। इसके अलावा इसमें i3s सिस्टम है, जिससे माइलेज बेहतर मिलता है। हालांकि मेरी राय में अगर यहां पर किल स्विच दिया होता तो ज्यादा अच्छा रहता, क्योंकि i3s इस्तेमाल करने के लिए गाड़ी को न्यूट्रल करना पड़ता है।


फीचर्स और कंसोल

इस गाड़ी में सबसे बड़ा अपग्रेड है LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर। नॉर्मल HF Deluxe में एनालॉग डायल्स मिलते हैं, लेकिन यहां पर स्पीड, ओडोमीटर और फ्यूल दिखाने वाला LCD डिस्प्ले है। हालांकि इसमें ट्रिप मीटर नहीं है और न ही फोन चार्जिंग का ऑप्शन है, जो नॉर्मल HF Deluxe में मिलता है।


सीटिंग और कम्फर्ट

सीट काफी लंबी है, राइडर और पिलियन दोनों के लिए कम्फर्टेबल है। कुशनिंग भी ठीक है। पीछे की तरफ ग्रैब रेल है। रियर में हैलोजन टेललाइट्स और टर्न सिग्नल्स हैं। साइड स्टैंड कट-ऑफ सेंसर, टो-हील शिफ्टर, फुल चेन कवर जैसी चीजें भी दी गई हैं।


राइडिंग एक्सपीरियंस

इसका इनिशियल पिकअप अच्छा है। लोड या पिलियन के साथ भी पिकअप में दिक्कत नहीं होती। मिड-रेंज में भी पावर अच्छी है, हाईवे पर 60-70 km/h पर आराम से चलती है।

टॉप एंड में पावर कम है और वाइब्रेशन महसूस होते हैं। इस वजह से इसे इनिशियल और मिड-रेंज में चलाना ज्यादा अच्छा है।

क्लच बहुत हल्का है, सिंगल फिंगर से भी ऑपरेट हो सकता है। 4-स्पीड गियरबॉक्स है, गियर्स स्मूद शिफ्ट होते हैं। न्यूट्रल ढूंढना भी आसान है।


सस्पेंशन और ब्रेकिंग

सस्पेंशन सॉफ्ट है, गड्ढे और खराब रास्तों पर भी झटके कम लगते हैं। बड़े व्हील्स की वजह से स्टेबिलिटी भी बेहतर है।

ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक्स अच्छे हैं। कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम की वजह से सिर्फ रियर ब्रेक लगाने पर भी फ्रंट और रियर दोनों काम करते हैं।


माइलेज

इस बाइक से आपको 55-60 kmpl का माइलेज आसानी से मिलेगा। अगर आप इसे आराम से चलाते हैं तो 60-65 kmpl तक मिल सकता है।


Final Review

मेरे हिसाब से ये बाइक वैल्यू फॉर मनी है। अगर आप इसे Splendor Plus के सेल्फ-स्टार्ट और अलॉय वेरिएंट से तुलना करें तो ये करीब ₹4,000 सस्ती है और ज्यादा फीचर्स ऑफर करती है। पावर, माइलेज और रिलायबिलिटी – सब लगभग समान हैं।

अगर आपको एक सिंपल, रिलायबल, अच्छी माइलेज देने वाली और हाईटेक फीचर्स वाली बाइक चाहिए तो Hero HF Deluxe Pro एक अच्छा ऑप्शन है।

Leave a Comment