आज हम बात करेंगे Hero Vida VX2 Plus के बारे में। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सोच रहे हैं, तो यह जानकारी आपके काम आएगी। मैं आपको इसकी रेंज, फीचर्स, कीमत और राइडिंग एक्सपीरियंस के बारे में बताऊँगा। साथ ही ये भी देखेंगे कि क्या यह स्कूटर Bajaj Chetak से वाकई बेहतर है या नहीं।
Battery as a Service – क्या है ये ऑप्शन?
इस स्कूटर का सबसे अलग फीचर है Battery as a Service। इसका मतलब यह है कि आप बैटरी को आउट्राइट खरीदने की बजाय सर्विस के तौर पर ले सकते हैं। इससे स्कूटर का शुरुआती प्राइस कम हो जाता है।
अगर आप Go वेरिएंट लेते हैं, तो इसकी कीमत होगी लगभग ₹44,900।
Plus वेरिएंट की शुरुआती कीमत ₹57,900 है।
लेकिन ध्यान दें, बाद में ये प्राइस बढ़ जाएंगे। इस सर्विस में आपको हर किलोमीटर के हिसाब से चार्ज देना पड़ता है। शुरुआती रेट ₹1/km से शुरू होते हैं। अलग-अलग प्लान्स भी उपलब्ध हैं।
अगर आप चाहें तो बैटरी को खरीदकर भी रख सकते हैं, लेकिन इस फीचर की वजह से शुरुआती लागत कम हो जाती है—और यह ऑप्शन आपको किसी और इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं मिलेगा।
Price Details – कौन सा वेरिएंट कितना?
वेरिएंट | Introductory Price |
---|---|
Vida VX2 Plus | ₹99,900 |
Vida VX2 Go | ₹84,900 |
VX2 Go vs VX2 Plus – क्या फर्क है?
अगर आप Go वेरिएंट लेते हैं, तो इसमें:
- 2.2 kWh का बैटरी पैक
- लगभग 60-65 km की रेंज (रियल-वर्ल्ड)
- टॉप स्पीड थोड़ी कम
- फीचर्स सीमित
Plus वेरिएंट में:
- 3.4 kWh का बैटरी पैक
- 142 km सर्टिफाइड रेंज
- रियल-वर्ल्ड रेंज लगभग 100 km (Eco Mode)
- डबल बैटरी सेटअप
- ज्यादा फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस
Design & Build Quality – दिखने में कैसा है?
इसका डिज़ाइन सिंपल लेकिन स्टाइलिश है। यह एक फैमिली स्कूटर जैसा दिखता है।
फ्रंट में LED DRLs, प्रोजेक्टर सेटअप, और अच्छे क्वालिटी के फाइबर पैनल्स हैं। 12-इंच व्हील्स, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।
फुटबोर्ड स्पेस अच्छा है, बैग हुक, USB चार्जिंग पॉइंट, और फ्रंट स्टोरेज जैसी बेसिक चीजें दी गई हैं।
Motor, Battery और चार्जिंग
- 6 kW पीक पावर मोटर
- बैटरी रिमूवेबल है—आप इसे घर में चार्ज कर सकते हैं।
- ड्यूल चार्जिंग ऑप्शन: बैटरी निकालकर या स्कूटर में डायरेक्ट चार्ज।
- चार्जिंग टाइम (Standard Charger):
- VX2 Plus → 0-80%: 4 घंटे 13 मिनट
- VX2 Go → 0-80%: 2 घंटे 41 मिनट
- फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन है।
Features & Display
- 4.3-inch TFT Display (Go वेरिएंट में LCD)
- Eco, Ride, Sport Modes
- Hazard Light, Reverse Mode, Park Mode
- SOS Button
- बैटरी इंडिकेशन दोनों बैटरियों के लिए अलग-अलग
Comfort & Storage
सीट की कुशनिंग बढ़िया है। राइडर और पिलियन दोनों के लिए पर्याप्त जगह है। Plus वेरिएंट में 27.2 लीटर स्टोरेज मिलता है। हेलमेट रखने की सुविधा है और एक पोर्टेबल चार्जर भी साथ आता है।
Ride Experience
- पावर डिलीवरी: Eco Mode में भी अच्छी पिकअप।
- टॉप स्पीड: Plus वेरिएंट 80 km/h तक जाता है।
- साइलेंट मोटर: कोई वाइब्रेशन नहीं।
- ब्रेकिंग: फ्रंट डिस्क अच्छा परफॉर्म करता है, रियर औसत है।
- सस्पेंशन: गड्ढों पर झटके कम, 80 km/h पर भी स्टेबल।
- टर्निंग रेडियस: सिटी में चलाना आसान।
Real Range
वेरिएंट | रियल-वर्ल्ड रेंज (Eco Mode) |
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Plus | 100-105 km |
Go | 60-65 km |
मेरी राय – कौन सा लेना चाहिए?
अगर मुझे चुनना हो तो VX2 Go को मैं स्किप करूँगा। VX2 Plus ज्यादा बैलेंस्ड पैकेज है। इसकी पावर, रेंज और फीचर्स इसे Bajaj Chetak से बेहतर बनाते हैं।
Battery as a Service का ऑप्शन पैसे बचाने का अच्छा तरीका है। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने का सोच रहे हैं, तो Vida VX2 Plus एक अच्छा विकल्प हो सकता है।