Honda की Shine अब अपडेट हो चुकी है। मैं यह इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि Shine 100 अब DX वेरिएंट में आ चुकी है। इस नए वेरिएंट में आपको थोड़े डीलक्स फीचर्स मिलते हैं। लेकिन बाइक का बेसिक लुक और स्टाइल वैसा ही रखा गया है।
बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन यह बाइक अब थोड़ी फ्रेश और नई सी लगती है। अगर आप एक 100cc की बाइक ढूंढ रहे हो और Splendor अब आपको थोड़ी बोरिंग सी लगने लगी है, तो यह बाइक आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।
Shine की जो स्मूदनेस और माइलेज है, उसको कोई आसानी से बीट नहीं कर सकता। Splendor भी माइलेज के मामले में बराबरी करती है, लेकिन स्मूदनेस के मामले में Shine का मुकाबला नहीं।
Engine Specifications और Smoothness Experience
इसमें आपको वही पुराना और भरोसेमंद 98.98cc का इंजन मिलता है, जो 7.5 bhp की पावर और 8.2 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। यानी इंजन स्पेसिफिकेशन्स वैसे के वैसे ही हैं। यह इंजन एयर-कूल्ड है, और इसका एग्जॉस्ट भी वैसा ही रखा गया है।
हां, इसमें एक खास बात यह है कि अब ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ा दी गई है — 168 mm की। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप इस बाइक को खराब सड़कों पर चलाओगे तो आपको अच्छे-खासे ग्राउंड गैप का फायदा मिलेगा। बाइक में अब भी किक स्टार्ट दी गई है, यानी आपको यह चिंता नहीं करनी कि सेल्फ काम नहीं कर रहा तो क्या करें।
Wheels, Brakes और Suspension Details
बाइक में आगे और पीछे दोनों तरफ 17 इंच के व्हील्स मिलते हैं। फ्रंट और रियर टायर का सेक्शन 80 है और ये MRF ब्रांड के हैं। डिस्क ब्रेक यहां नहीं मिलते, लेकिन ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं वो भी Combi Brake System के साथ।
इसका मतलब यह हुआ कि जब आप पीछे का ब्रेक दबाओगे तो आगे का ब्रेक भी साथ में काम करेगा — वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा एफर्ट के। ब्रेकिंग को अच्छा खासा अपग्रेड किया गया है। साथ ही इसमें आपको टेलिस्कोपिक फोर्क्स मिलते हैं जो राइड को और भी आरामदायक बनाते हैं।
Design और Colors में हल्के बदलाव
Shine 100 DX का हेडलाइट डिज़ाइन पहले जैसा ही रखा गया है, लेकिन इसमें अब थोड़ी एरोडायनामिक फीलिंग आ गई है। सभी लाइट्स अभी भी हैलोजन ही हैं — हेडलाइट, टेल लाइट और इंडिकेटर्स सब। काउल डिज़ाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है, बस थोड़ा एक्सटेंड किया गया है ताकि लुक थोड़ा अलग लगे।
कलर ऑप्शन्स में भी ताजगी देखने को मिलती है। इसमें आपको चार कलर ऑप्शन्स मिलते हैं — ब्लू, ब्लैक, ग्रे और रेड। यह जो सामने दिख रही है, वह ब्लू है, पीछे जो बाइक खड़ी है वह ग्रे कलर की है, और रेड कलर का मॉडल भी आपको शोरूम में देखने को मिल जाएगा।
Comfort और Seat Dimensions
बाइक की सीट की लंबाई है 670 mm और हाइट करीब 786 mm के आस-पास है। जब मैं इस पर बैठा तो मेरी हाइट 5 फीट 6 इंच होने के बावजूद मेरे पैर पूरी तरह से जमीन को छू रहे थे। यानी यह बाइक हर हाइट के राइडर के लिए कंफर्टेबल है।
फ्लैट फुटिंग मिल जाती है और राइडिंग पोजिशन भी पूरी तरह से कम्यूटर फ्रेंडली है। पीछे की सीट पर भी काफी स्पेस है, तो अगर गांव या शहर में कहीं ट्रिपल सीट पर भी जाना हो — जो भले ही लीगल न हो — फिर भी स्पेस की कमी नहीं लगेगी।
Gearbox और Suspension Settings
Shine 100 DX में आपको 4-स्पीड का गियर बॉक्स मिलता है, और अच्छी बात यह है कि सभी गियर वन-साइड डाउन हैं, जो नए राइडर्स के लिए बहुत ही आसान है।
इसके रियर सस्पेंशन में एडजस्टमेंट का ऑप्शन भी दिया गया है — यानी आप चाहें तो उसे अपनी जरूरत के हिसाब से सॉफ्ट या हार्ड कर सकते हो। यह एडजस्टमेंट हाइट और प्रीलोड दोनों के लिए है, और बहुत आसानी से किया जा सकता है।
Tail Light और Indicators
टेल लाइट का डिजाइन भी पहले जैसा ही रखा गया है। इसमें भी हैलोजन का इस्तेमाल किया गया है, जैसे कि बाकी इंडिकेटर्स में। यह चीज पुरानी जरूर लग सकती है लेकिन इसमें एक अलग ही रेट्रो टच है जो Shine की पहचान है।
Digital Meter Console और Features
इस बार DX वेरिएंट में सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिला है इसका डिजिटल मीटर क्लस्टर। जैसे ही मीटर ऑन किया, आपको मिलेगा फ्यूल गेज, स्पीडोमीटर, न्यूट्रल का साइन, साइड स्टैंड इंडिकेटर, ओडोमीटर और क्लॉक।
इसके साथ ही रेंज भी दिखेगी — यानी इतने फ्यूल में आप कितनी दूरी तय कर सकते हो। सारी बेसिक जानकारी इसमें दी गई है और यह काफी यूजर फ्रेंडली भी है। लेफ्ट साइड से आप इसे आसानी से ऑपरेट कर सकते हो।
Fuel Tank और Mileage Expectations
Shine 100 DX में आपको 10 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। अगर आप इससे 50 से 60 kmpl का माइलेज निकाल लेते हो तो एक बार फ्यूल टैंक फुल करने के बाद 600 किलोमीटर आराम से निकाल सकते हो। यानी एक बार फ्यूल भरवाया और काफी दिन तक टेंशन फ्री चल सकते हो।
Expected Price और Availability
इस बाइक की कीमत अभी तक ऑफिशियली घोषित नहीं की गई है। लेकिन Shine 100 के रेगुलर वेरिएंट से यह थोड़ी महंगी रहने वाली है। आप उम्मीद कर सकते हो कि इसकी कीमत ऑन रोड 1 लाख के अंदर आ जाएगी। 100cc सेगमेंट में, कम्यूटर यूज़ के लिए एक भरोसेमंद बाइक चाहिए तो Shine 100 DX एक बेहतरीन ऑप्शन है।
Final Comfort Test और Riding Feel
जब मैंने बाइक पर बैठ कर टेस्ट किया तो राइडिंग बहुत ही कम्फर्टेबल लगी। राइडिंग पोजिशन, स्मूथ इंजन और बढ़िया सस्पेंशन — सब कुछ बढ़िया फील होता है। तो अगर आप अपने गांव या शहर में एक मजबूत, आरामदायक और भरोसेमंद बाइक ढूंढ रहे हैं तो Shine 100 DX एक अच्छा विकल्प हो सकता है।